USA के सबसे अमीर Sam Walton WalMart के 10 golden rules…

USA के सबसे अमीर Sam Walton WalMart के 10 golden rules…

हो सकते है आप भी सक्सेस... जानिए 10 ऐसे नियम...

1002
0
SHARE

USA:: हम आज आपको कोई success story नहीं पर success होने के rules बता रहे हैं । हम बात करने वाले हैं उन 10 rules की जिनको follow करके एक दूध, अखबार बेचने वाला और waiter का काम करने वाला America के सबसे बड़े mart ( Walmart) business का मालिक बना और अमेरिका का सबसे अमीर व्यक्ति (1982-1988) भी बना । जी हाँ हम बात कर रहे हैं Sam Walton और उनके 10 golden rules की

1. अगर आपमें अपने काम के लिए passion हो तो आपको कोई कामयाब होने से नहीं रोक सकता । खुदपर और अपनी काबिलियत पर विश्वास रखें और दूसरों की बातों में न आएं। काम वही करें जिसे आप पसन्द करते हों ताकी आप हर रोज़ अपने काम को पिछले दिन से बेहतर करने की कोशिश करें। और देखते ही देखते आपके साथ काम करने वाले भी आपसे यह सीख लेगें ।


2. कर्मचारियों को partner की तरह treat करें :-

आपको जो भी सफलता प्राप्त हुई या हो रही है वह आपके अकेले की मेहनत का फल नहीं है। आप के साथ और भी बहुत से लोग जुड़े हैं जो आपके लिए काम करते हैं। उन्हे special और important feel करवाइए और अपने profit को उनके साथ भी बाँटिये । हो सके तो उनको अपना partner बना लीजिए। अगर वे आपकी कंपनी का एक भी stock खरीदते हैं तो वे company को आगे लेजाने के लिए जी जान लगा देंगे। इस से आपका भी फायदा होगा और उनका भी ।


3. अपने इन partners को motivate कीजिये :-

याद रहे partner होने के साथ साथ ये लोग आपके कर्मचारी भी हैं और इन्हे motivate करते रहना ज़रूरी है । आपको चाहिए के आप समय समय पर कुछ ऐसे innovative और motivational challenges उन्हें दें जिससे उनके अन्दर हमेशा अच्छा करने का जोश रहे। अपने आपको कभी भी बेहतर transparent मत बनाइए, कोशिश करिए के लोग अनुमान लगते रहे-“आगे क्या होगा?” इस से सब अपने काम को मज़ा लेकर करेगे।


4. partners से हर बात communicate करें :-

आपको चाहिए के आप business की हर बात अपने partners को बातें क्या है और कैसे है से लेकर क्यों है तक सब कुछ उनसे शेयर करें इस से उन्हे खुद पर विश्वास बनेगा और आप पर भी। वे खुद को organization का ज़रूरी हिस्सा पाएगे और जी जान से organization की कामयाबी के लिए काम करेंगे ।
walmart

5. Appreciate कीजिये :-

आपके partners आपके लिए काम भी करते हैं और अपने काम के लिए हर कोई प्रशंसा सुनना चाहता है। इसे समझ कर हमेशा बेहतर काम करने वाले की प्रशंसा कीजिये सात ही दूसरों को इस से बेहतर करना चाहिए यह भी समझाते रहिए ।ऐसा करने से वे आपके प्रति loyal रहेंगे ।


6. Success को celebrate कीजिये :-

हर दिन कुछ नया और थोड़ी ही सही पर सफलता लेकर आता है और इसे celebrate करना तो बनता है। ज़रूरी नहीं आप नाच गा कर इसे celebrate करे, थोडा मज़ाक कुछ मस्ती सब के साथ करने से भी आपका मक़सद पूरा हो जाएगा । इस अवसर को गवाए बिना enjoy ज़रूर कीजिये ।


7. सब को सुनीए :-

जो लोग दिन भर customers से बात करते हैं और उनको सुनते हैं वे बेहतर जानते हैं क्या और कहाँ कमी है इसी लिए उनको सुनीए । lower से higher हर level के लोगों से feedback मांगिए इस से सुधार के रास्ते खुलेगे और सफलता पाना आसान हो जाएगा ।


8. अपने customers को कुछ ज़्यादा दीजिए :-

अगर आप एक की उम्मीद मैं हों और आपको दो मिल जाए तो आप क्या करेगे? ऐसा ही कुछ अपने customers के लिए करें ताकि वे दोबारा आपके पास आए । अगर आप गलत है हो स्वीकार कर माफ़ी मांगे और कुछ ख़राब है तो उसे सही करें। Sam Walton ने Walmart के signatures में लिखा है “Satisfaction Guaranteed” और आज तक यही चलता आ रहा है।


9. खर्चों को control करें :-

अपने खर्चों को जो business control कर लेता है वह बहुत आगे बढ़ जाता है। कोशिश करें उन खर्चों को कम करने की जहाँ competition काम कर सकती है। अपने सभी staff को ऐसे काम दें जिसमे वे अपना best कर पाएं बिना ज़्यादा खर्च किए।


10. बहाव से विपरीत जाएं :-

जो सब कर रहे हैं वही अगर आप भी करेगे तो आप कामयाब नहीं हो सकते इसी लिए अपना रास्ता उल्टी दिशा में बनाए। और एक बात के लिए तैयार रहें के सब लोगों को आपका यह कदम शायद पसंद ना आए और वे आपको ऐसा करने से रोकें । आप अपना काम करते रहें और सफलता आपको खोजती हुई आपके बनाई रास्ते पर आपके पीछे ज़रूर आएगी ।

NO COMMENTS