” आम ” सिर्फ खाने में नहीं, चहेरे की निखार के लिए...

” आम ” सिर्फ खाने में नहीं, चहेरे की निखार के लिए भी है फायदेमंद.. जाने केसे हे फायदेमंद ” आम “..

खूबसूरती निखारने के लिए भी का सकते हैं आम का इस्तेमाल..

182
0
SHARE

मुंबई :: क्या आप भी आम के स्वाद के दीवाने हैं? शायद ही कोई ऐसा हो जिसे आम का रसीला स्वाद नहीं पसंद हो लेकिन क्या आपने कभी इसके ब्यूटी बेनेफिट्स के बारे में सुना है? आम सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही खूबसूरती के लिए भी.

खूबसूरती निखारने के लिए भी का सकते हैं आम का इस्तेमाल:

1. बेहतरी स्‍क्रब है आम
एक छोटी कटोरी में आम का पल्प ले लें. इसमें एक चम्मच मिल्क पाउडर और एक चम्मच शहद मिला लें. इन तीनों चीजों को अच्छी तरह फेंट लें. इस पेस्ट को हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में लगाएं. इससे डेड स्क‍िन और ब्लैकहेड्स साफ हो जाएंगे. इससे स्क‍िन पर नेचुरल ग्लो भी आता है.

2. फेस पैक के तौर पर भी कर सकते हैं इस्तेमाल
आप चाहें तो आम के छिलके से फेसपैक तैयार कर सकते हैं. इसे धूप में सुखाकर बारीक पीस लें. इस पाउडर में दही या फिर गुलाब जल मिलाकर रोजाना लगाएं. ये पैक डार्क स्पॉट और पिग्मेंटेशन दूर करने में फायदेमंद होगा.

3. पिंपल्स से छुटकारा
अगर आपके चेहरे पर बहुत अधि‍क पिंपल हो गए हैं तो कच्चे आम को बारीक काटकर उसे पानी में उबाल लें. इस पानी से दिन में दो बार चेहरा धोना फायदेमंद रहेगा.

4. टैनिंग दूर करने के लिए
कच्‍चे या पके आम के छिलके को अपने हाथ और पैरों पर मलें. इसमें मौजूद विटामिन सी टैनिंग को दूर करने का काम करता है. छिलके से मलने के बाद दही या मलाई से मसाज करें. फिर हाथ-पैर को साफ पानी से धो लीजिए.

NO COMMENTS